21 सितंबर से चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन, इनमें 12 जोड़ी बिहार के लिए

क्लोन ट्रेनों की बुकिंग 19 सितंबर से, किराया भी हमसफर और जन शताब्दी की तर्ज पर

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है. ये ट्रेन उन मार्गों पर चलाई जाएंगी, जहां मांग अधिक होने के कारण बड़ी संख्या में यात्रियों के टिकट प्रतीक्षा सूची में रह जाते हैं और यात्रा नहीं कर पाते हैं. क्‍लोन ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होकर पहले से तय समय पर चलेंगी. अच्छी बात यह है कि इनकी रफ्तार भी मुख्य ट्रेन से अधिक होने के साथ ही साथ स्टॉपेज भी कम रहेंगे.

भारतीय रेलवे ने आज बताया कि इसमें 19 जोड़ी ट्रेन में हमसफर ट्रेन के कोचों का इस्तेमाल किया जाएगा. इनका किराया भी हमसफर के कोचों की तर्ज पर ही होगा. लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली क्लोन ट्रेन 04251/04252 का किराया जन शताब्दी के बराबर होगा.

क्लोन ट्रेनों की बुकिंग 19 सितंबर से शुरू होगी. ट्रेनें 21 सितंबर से चलेंगी. यात्री यात्रा के 10 दिन पहले से बुकिंग करा सकेंगे. यह ट्रेन पूर्व में चलाई गई 230 विशेष ट्रेन के अलावा चलाई जा रही हैं. विशेष ट्रेन में जहां बड़ी संख्या में लोगों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं, उन मार्गों पर क्लोन ट्रेन लाई जा रही हैं.

विशेष ट्रेनों की तुलना में क्लोन ट्रेनों के ठहराव कम किए गए हैं. अधिकतर ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश से बड़े शहरों के लिए चलाई गई हैं. बड़े शहरों में दिल्ली और अमृतसर के लिए सबसे ज्यादा क्लोन ट्रेनें दी गई हैं.

इसे भी पढ़ें – रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, बलिया से चलने वाली है यह क्लोन ट्रेन

20 में 12 जोड़ी ट्रेनें बिहार के लिए हैं. छह जोड़ी ट्रेनें दिल्ली से बिहार के लिए चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें सहरसा, राजगीर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजेंद्र नगर और कटिहार के लिए होंगी. अमृतसर-जयनगर, दानापुर-सिकंदराबाद, दानापुर-बेंगलुरु, पटना-अहमदाबाद, छपरा-सूरत और दरभंगा अहमदाबाद मार्गों पर भी एक-एक जोड़ी क्लोन ट्रेनें दी गई हैं.

इनके अलावा अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी, वाराणसी-नई दिल्ली, बलिया-दिल्ली, लखनऊ-नई दिल्ली, वास्को-निजामुद्दीन, यशवंतपुर-निजामुद्दीन, दिल्ली-अहमदाबाद और बांद्रा-अमृतसर मार्गों पर भी क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी.

नई दिल्ली-बलिया क्लोन स्पेशल 21 सितंबर से

04056 नई दिल्ली-बलिया क्लोन स्पेशल 21 सितंबर से सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली से शाम 18.00 बजे चलेगी. यह ट्रेन बलिया सुबह 10 बजे पहुंचेगी. 04055 बलिया-नई दिल्ली मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बलिया से दोपहर 14.10 बजे चलेगी. अगले दिन सुबह 6.35 बजे दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन में एसी थ्री के 12, स्लीपर चार और दो एसएलआर कोच होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: